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प्रश्न बैंक - परिचालन (ग्रुप "B", गार्ड / स्टेशन मास्टर आदि के लिए) भाग - 4 - सही / गलत लिखे - 1

प्रश्न बैंक - परिचालन (ग्रुप "B", गार्ड / स्टेशन मास्टर आदि के लिए) भाग - 4 - सही / गलत लिखे - 1

सही / गलत लिखे -

1. शंट सिगनल अग्रिम प्रस्थान सिगनल के नीचे लगा सकते है।

2. घाट सेक्शन मे पुल के परीक्षण हेतु गाड़ी का इंजन अलग कर सकते है।

3. खराब इंजन (डिफ़ेक्टिव इंजन) को उसके होम शेड भेजने हेतु गाड़ी मे लगा सकते है।

4. स्लिप सायडिंग पिछले ब्लॉक सेक्शन का बचाव करती है।

5. टेस्टिंग करने के बाद पटाखे का उपयोग ब्रांच लाइन पर 10 वर्ष तक कर सकते है।

6. TSL संचालन के दौरान गलत लाइन से जाने वाली दूसरी गाड़ी समान्य गति से चलाई जाती है।

7. इकहरी लाइन पर सम्पूर्ण संचार व्यवस्था भंग होने पर अगले स्टेशन से लाइन क्लियर मिलने पर दूसरी गाड़ी समान्य गति से चलाई जाती है।

8. शंटिंग संचालन के दौरान खराब शंट सिगनल को ऑन स्थिति मे पार करने हेतु टी 369 (3b) अधिकार पीटीआर दिया जाता है।

9. बिना सिगनल वाली लाइन से गाड़ी चलाने हेतु टी 512 अधिकार पत्र दिया जाता है।

10. ऑटोमेटिक सेक्शन मे गाड़ी से बच्चा गिरने पर गाड़ी को बैक किया जा सकता है।

11. गोलाई के कारण मुख्य सिगनल की द्रश्यता बाधित होने पर कोएक्टिंग सिगनल लगाया जाता है।

12. प्रस्थान स्टेशन से सवारी गाड़ी चलाते समय ब्रेक पावर 90% होना चाहिये।

13. ब्लॉक सेक्शन मे सामाग्री गिराने हेतु सामग्री गाड़ी को विभाजित किया जा सकता है।

14. अवरोध के बचाव के लिये गेटमेन सक्षम रेल कर्मचारी है।

15.आय बी एस सिगनल समान्य स्थिति मे कोई रोशनी नही बताता है।

16. ब्लॉक सेक्शन से अधूरे लोड को अगले स्टेशन ले जाने के लिये गार्ड व्दरा लोको पायलट को टी/ 509 प्राधिकार पत्र दिया जायेगा।

17. गाड़ी अधिकतम अनुमेय गति से चलने पर लगने वाला समय न्यूनतम यात्रा समय होता है।

18. घाट सेक्शन मे सतर्कता संकेतक तथा गति संकेतक के बीच की दूरी 770 मीटर रहेगी।

19. अग्रिम प्रस्थान सिगनल को शंटिंग कार्य के लिये ऑफ किया जाता है।

20. गिट्टी गिराते समय सामाग्री गाड़ी की अधिकतम गति 15km/h होगी।

21. मुख्य परिचालन प्रबन्धक सहायक नियम बनाने या बदलने के लिये प्राधिक्रत अधिकारी है।

22. जब कांटे सीधी लाइन के लिये लगे हो तब रात मे कांटा संकेतक हरी रोशनी बताएगा।

23. आय बी एस ऑन होने पर तथा पिछले स्टेशन से प्रायवेट नंबर प्राप्त करने पर लोको पायलट समान्य गति से आगे बढ़ेगा।

24. बिना ब्रेकयान की गाड़ी सीनियर डी एस ओ की अनुमति से चलाई जाती है।

25. ब्लॉक सेक्शन मे सहायता इंजन मागने से पहले गाड़ी का बचाव केवल पीछे से किया जाएगा।

वातुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर 

1. सही,      2. गलत,       3.गलत,       4.सही,          5.गलत,        6. सही,     7.गलत,      8. गलत,    9.गलत,

10. गलत,      11.गलत,       12.गलत,      13.गलत,      14. सही,       15.गलत,     16.  गलत,      17.सही,


 18. गलत,    19.गलत,    20.गलत,      21. सही,       22. गलत,       23. सही,     24. गलत,       25.गलत।



सही / गलत लिखे -

26. डिस्टंट सिगनल एक रोक सिगनल है।

27. बिना ब्रेकयान की गाड़ी स्टेशन से थ्रू जाते समय गति 40 किमी प्र.घ. रहेगी।

28. स्टेशन पर अवरोधित लाइन पर गाड़ी लेने हेतु शंट सिगनल को ऑफ किया जा सकता है।

29. जंजीर खींची जाने पर लोको पायलट दो लंबी दो छोटी सीटी बजायेगा।

30. बैंकर इंजन के सहायता की आवश्यकता न होने पर मुख्य इंजन का लो. पा. दो लंबी सीटी बजायेगा।

31. रिपिटींग सिगनल पर P लिखा होता है।

32. T 369 (3b) की एक प्रति गार्ड को भी दी जाती है।

33. स्टेशन संचालन नियम सीएसओ व्दारा  बनाये जाते है।

34. सवारी गाड़ी के डिरेलमेंट होने पर यदि किसी यात्री की मृत्यु होती है तो उसे गंभीर दुर्घटना कहते है।

35. हॉट एक्सल ठंडा करने हेतु उस पर पानी डाल सकते है।

36. ए क्लास पेट्रोलियम द्रव्य से भरी वाहन के आगे और पीछे दो गार्ड वैगन लगाये जायेगे।

37. बी क्लास स्टेशन पर डिस्टंट सिगनल प्रथम रोक सिगनल होता है।

38. ब्लॉक सेक्शन मे शंटिंग करने के लिये अंतिम रोक सिगनल के नीचे कॉलिंग ऑन लगाया जाता है।

39. स्वचालित ब्लॉक पध्दति मे टीएसएल के दौरान गलत दिशा मे चलने वाली गाड़ी की अधिकतम गति 25 कि.मी. प्र.घ. होती है।

40. ओडीसी का संचालन मुख्य परिचालन प्रबन्धक कि अनुमति से होता है।

41. स्टेशन सीमा के बाहर गार्ड कि अनुमति बिना लोको पायलट इंजन को गाड़ी से अलग कर सकता है।

42. स्टेशन के बाहयतम सिगनलो के बीच स्थित समपार फाटक को यातायात फाटक कहते है।

43. समतल पर रोक संकेतक लगा होने पर कॉशन  इंडिकेटर और अवरोध के बीच 1200मी. का अंतर होता है।

44. अनुमोदित विशेष अनुदेश सी आर एस व्दारा जारी किये जाते है।

45. पटाखे कि आयु 6 साल कि होती है।

46. संरक्षा सुनिश्चित करने हेतु जो दूरी होती है उसे पर्याप्त दूरी कहते है।

47. डी क्लास स्टेशन  नान ब्लॉक स्टेशन कहलाते है।

48. डबल डिस्टंट क्षेत्र मे इनर डिस्टंट केवल हरी और दो पीली रोशनी दिखाता है।

49. अर्ध स्वचलित सिगनल को हस्तचलित किया जा सकता है।

50. नॉनइंटर  लॉक पॉइंट पर से गुजरते समय गाड़ी कि गति अधिकतम 15km/h होती है।

वातुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर 

26. गलत,      27.गलत,      28.गलत,     29.गलत      30.गलत,       31. गलत,       32.गलत,       33.गलत,

 34. सही,  35.गलत,   36.सही,     37. गलत,       38. गलत,      39. सही,    40. सही,     41.गलत,    42. गलत,


43.सही,         44.सही,    45. गलत,     46.सही,    47. सही,    48. गलत,     49.सही,      50.सही।


सही / गलत लिखे -

51. पैट्रोल टेंक वेगन कि लुज शंटिंग कि जा सकती है।

52. बुलावा सिगनल ऑफ स्थिति मे हरी रोशनी दिखाता है।

53. कैच सायडिंग पिछले ब्लॉक सेक्शन का बचाव करती है।

54. कॉमन स्टार्टर वाली लाइन से गाड़ी रवाना करने के लिए टी 511 दिया जाता है।

55. रोक सिगनल के नीचे लगा शंट सिगनल ऑन स्थिति मे दो क्षेतिज सफेद बत्ती दिखाता है।

56. हॉट एक्सल गाड़ी को लूप लाइन पर पर लेते समय अधिकतम गति 15km/h रहेगी।

57. स्वचित सिगनल को हस्तचालित किया जा सकता है।

58. स्टार्टर सिगनल खराब होने पर एडव्हांस स्टार्टर सिगनल को भी खराब माना जाता है जब दोनों परस्पर इंटरलॉक्ड हो।

59. कोहरे के समय दो पटाखे प्रथम रोक सिगनल से 275 मीटर दूरी पर लगाये जाते है ।

60. 80 मे 1 का उतार होने पर कैच सायडिंग बनाई जाती है.

61. आय बी एस सिगनल की समान्य स्थिति हरी होती है ।

62. मालगाड़ी मे क्रेन को इंजन से पहले स्थान पीआर लगाया जा सकता है ।

63. मेल/ एक्सप्रेस गाड़ी मे एसएलआर के पीछे दो बोगी लगा सकते है।

64. दो बोगियो के बीच एक चौपहिया वाहन नही लगाया जाएगा।

65. सवारी गाड़ी मे डेंड इंजन सबसे पीछे लगा सकते है ।

66. लाईन क्लियर देने के लिये जो पर्याप्त दूरी होती है उसे ब्लॉक ओवर लेप कहते है ।

67. टीएसएल उन्ही दो स्टेशनो के बीच कारना चाहिये जहां क्रास ओवर लगाये गये हो।

68. लूप लाईन पर गाड़ी लेते समय समान्यत: दूरवर्ती कांटे सेंड ह्ंप को लगाकर सेट किये जाते है ।

69. सामाग्री गाड़ी का संचालन व्यवस्था भंग होने पर दूसरी गाड़ी की गति समान्य होती है।

70. दोहरी लाईन पर सम्पूर्ण संचार व्यवस्था भंग होने पर दूसरी गाड़ी की गति समान्य होती है।

71. बुलावा सिगनल ऑन स्थिति मे कोई भी रोशनी नही दिखाता है ।

72. स्वचालित सिगनल समान्य स्थिति मे हरी रोशनी दिखाता है ।

73. लाईन क्लियर देने ले लिये जो पर्याप्त दूरी होती है उसे सिगनल ओवर लेप कहते है।

74. बुलावा सिगनल अंतिम रोक को छोडकर किसी भी रोक सिगनल के नीचे लगा सकता है।

75. इकहरी लाइन पर  जहां टोकन लेस ब्लॉक उपकरण लगे है, वहाँ लाइन क्लियर प्राप्त होने के बाद अंतिम रोक सिगनल खराब रहता है, तो ब्लॉक उपकरण को भी खराब माना जायेगा ।

वातुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर 

51. गलत,     52. गलत,     53. गलत,     54. गलत,      55. गलत,      56. गलत,     57. गलत,   58. गलत,

 59. गलत,   60. सही,  61.गलत,     62.सही,  63. सही,   64.सही,    65. गलत,     66.सही,    67.सही,


 68. गलत,      69.सही,  70. गलत,       71.सही,      72.सही,       73.गलत,      74. सही,      75. गलत।


सही / गलत लिखे -

76. इकहरी  लाइन पर डिब्बे भाग निकलने पर स्टे. मा. अगले स्टेशन के स्टे. मा. को ब्लॉक उपकरण पर छ विराम चार बीट देगा।

78. आपात कालीन स्थिति मे यात्री गाड़ी बिना ब्रेकवान के चलाइ जा सकती है।

79. अवरोधित लाइन पर गाड़ी लेने के लिये टी/509 दी जायेगी ।

80. ब्लॉक उपकरण खराब होने पर टी/ए 1425 फार्म भरा जायेगा ।

81. WWN बटन का उपयोग आपात कालीन स्थिति मे रूट केंसल करने के लिये किया जा सकता है ।

82. बिना ब्रेक यान की मालगाड़ी के पीछे क्षतिग्रस्त वाहन लगा सकते है ।

83. हॉट एक्सल वाली गाड़ी को समान्यतया मेन लाइन पर ही लिया जायेगा।

84. ट्रॉली बिना ब्लॉक बचाव के चलाया जा सकता है ।

85. मोटर ट्रॉली को बिना ब्लॉक बचाव के चलाया जा सकता है ।

86. लॉरी बिना ब्लॉक बचाव के कार्य कर सकती है ।

87. मोटर ट्रॉली को गाड़ी किसी मोटर ट्रॉली के पीछे चलाया जा सकता है ।

88. मोटर ट्रॉली को किसी मोटर ट्रॉली के पीछे चलाया जा सकता है।

89. केवल एक गाड़ी पध्दति मे लाइन क्लियर ब्लॉक उपकरण पर ली जाती है ।

90. केवल एक गाड़ी पध्दति मे प्रस्थान प्राधिकार अंतिम रोक सिगनल का ऑफ होना होता है ।

91. मोटर ट्रॉली पर अधिकतम व्यक्तियों की संख्या 15 होती है ।

92. पायलट गार्ड पध्दति मध्य रेल पर लागू है ।

93. अनुगामी गाड़ी पध्दति मध्य रेल पर लागू है ।

94. स्वचल ब्लॉक पध्दति मे दो संकेती कलर लाइट सिगनल व्यवस्था प्रयोग की जाती है।

95. मध्य रेल पर इकहरी लाइन के खंड पर स्वचल ब्लॉक पध्दति से लागू है ।

96. मध्य रेल पर दोहरी लाइन के खंड पर स्वचल ब्लॉक पध्दति से लागू है ।

97. केवल एक गाड़ी पध्दति दोहरी लाइन के खंड पर लागू होती है ।

98. दोहरी लाइन पर टोकन वाले ब्लॉक उपकरण होते है ।

99. ब्लॉक आव्हारलैप पिछले ब्लॉक सेक्शन का भाग होता है ।

100. ब्लॉक आव्हारलैप स्टेशन सेक्शन का भाग होता है।

वातुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर 

76.सही,       77. गलत,         78. गलत,    79.सही,     80. सही,       81. गलत,        82. गलत,

83.सही,         84.सही,        85. गलत,        86.सही,          87.सही,           88.सही,         89. गलत, 


90. गलत,        91. गलत,       92. गलत,      93. गलत,       94. गलत,       95. गलत,    96.   सही 


 97. गलत,     98. गलत,    99.सही,       100.  गलत,  

101. दो स्टेशन के बीच का भाग ब्लॉक सेक्शन कहलाता है ।

102. बी क्लास स्टेशन पर दो ब्लॉक सेक्शन के बीच का भाग स्टेशन सेक्शन कहलाता है ।

103. ब्लॉक सेक्शन मे गाड़ी के विभाजन के लिए T 609 दिया जाता है ।

104. डिस्टंट सिगनल का हरा संकेत लूप लाइन से थ्रू जाने का संकेत देता है ।

105. T 511 प्रस्थान प्राधिकार के रूप मे प्रयोग किया जाता है।

106. T 512 प्रस्थान प्राधिकार के रूप मे प्रयोग किया जाता है ।

107. सामान्य एवं सहायक नियम पुस्तिका मे 16 अध्याय है ।

108. दुर्घटना नियमावली मे 9 अध्याय है ।

109. एक क्षतिग्रस्त वाहन को दिन मे मालगाड़ी मे ब्रेकयान के पीछे TXR के प्रमाण पत्र पर लगाया जा सकता है ।

110. टर्मिनल स्टेशन पर सिगनल ओव्हरलैप नही होता है।

111. ट्रेक मशीन को ब्लॉक मे कार्य करने हेतु किसी गाड़ी के पीछे भेजा जा सकता है।

112. फॉग सिगनल पोस्ट प्रथम रोक सिगनल से 270 मीटर की दूरी पर लगाया जाता है।

113. T/369 (i) अधिकार पत्र का जारी किया जाना स्वचल सिगनल क्षेत्र मे लागू नही होता है।

114. दृश्यता खराब  करने वाले धुंध कोहरे वाले तूफानी  मौसम मे मध्यवर्ती ब्लॉक रोक सिगनल की व्यवस्था समाप्त की जा सकती है ।

115. डिस्टंट सिगनल को किसी रोक सिगनल के नीचे लगाया जा सकता है।

116. डबल डिस्टंट सिगनल लगे होने पर दोनों डिस्टंट पर P मार्कर लगा होता होता है।

117. वे सभी लोको पायलट / गार्ड / मोटरमेन जो ऑटोमेटिक सिगनल सेक्शन मे कार्य करते है उन्हे - 12 माह मे एक बार एक दिन के सघन पाठ्यक्र्म हेतू भेजना चाहिए ।

118. दो ख श्रेणी के स्टेशनो के बीच एक से अधिक आईबीएस हो सकते है ।

119. दो ख श्रेणी के स्टेशनो के बीच एक से अधिक आई बी एस हो सकते है ।

120. दो ग श्रेणी स्टेशनो के बीच आई बी एस लगाया जा सकता है।

122. अंतिम रोक सिगनल जो गेट का भी बचाव कर रहा हो तो उस खंबे पर G बोर्ड लगाया जाएगा।

123. गेटमेन दिन मे लिपटी हुई लाल झंडी और हरी झंडी हाथ मे लेकर गुजरने वाली गाड़ियो को देखेगा ।

124. जहां ब्लॉक प्रूविंग एक्सल काउंटर या ट्रेक सर्किट की व्यवस्था है वहाँ सेक्शन क्लियर करते समय चार बीट देना आपेक्षित नही है ।

125. वहाँ ब्लॉक प्रूविंग एक्सल काउंटर या ट्रेक सर्किट की व्यवस्था है वहाँ गाड़ी के सेक्शन मे प्रवेश करने पर तीन बीट देना अपेक्षित नही है ।

126. रेल पथ अनुरक्षण मशीनों के साथ गार्ड या सहायक गार्ड आवश्यक है ।

127. घने कोहरे तथा सम्पूर्ण संचार व्यवस्था भंग के दौरान रेल पथ अनुरक्षण मशीनों को कार्य करने की अनुमति नही है ।

वातुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर 

101. गलत,      102.सही,     103.सही,      104. गलत,      105. गलत,       106. गलत,    107. गलत, 

108. गलत,   109.सही,  110.सही,  111. गलत,    112.सही,     113.सही,     114. गलत,     115. गलत,

116.सही,        117.सही,     118.सही,     119.गलत,       120.सही,     121.सही,       122.गलत,

123.सही,         124.सही,     125.सही,    126. गलत,     127. सही,

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INDEX II

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