SEARCH

Railway Question Bank - C&W Objective - सत्य / असत्य ( Hindi)

Railway Question Bank - C&W Objective  - सत्य / असत्य ( Hindi)

सत्य / असत्य

1. ICF कोच में एक्सल माउन्टेड डिस्क ब्रेक सिस्टम का प्रावधान है                                       (सत्य/असत्य)
2. LHB कोच में लगे हुए पी.ई.ए.वी. के चोक का डाया 19 मिमी है                                          (सत्य /असत्य)
3. LHB कोच में एक्सल माउन्टेड डिस्क का अधिकतम डाया 640 मिमी है                             (सत्य/असत्य)
4. वातानुकूलित  LHB कोच में दो वातानुकूल यंत्र होते है                                                      (सत्य /असत्य )
5. LHB कोच में लगे ब्रेक सिलिण्डर का डाया 10 मिमी होता है                                              (सत्य /असत्य )
6. LHB कोच में लगे ब्रेक सिलिण्डर का पिस्टन स्ट्रोक 32 मिमी होता है                                ( सत्य /असत्य )
7. फिएट बोगी में केवल प्राइमरी सस्पेंशन का प्रावधान है                                                      (सत्य / असत्य)
8. LHB कोच का पी.ओ.एच. नामित                                                                                    (सत्य / असत्य)
9. LHB कोच का पी. ओ.एच.  36 माह के अन्तराल में किया जाता है                                     (सत्य/ असत्य)
10. LHB कोच का आई.ओ एच. 18 माह के अन्तराल में किया जाता है                                  (सत्य / असत्य)
11. ICF कोच में आर्टिकुलेटेड कंट्रोल आर्म का प्रावधान है                                                     (सत्य /असत्य)
12. फिएट बोगी में लेटरल एवं लागीटयुडनल गाइडेंस आर्टिकुलेटेड कंट्रोल आर्म व्दारा प्राप्त होता है
                                                                                                                                         (सत्य/असत्य)
13. LHB कोच में चक्के का कंडमीम डाया 825 मिमी होता है                                                (सत्य / असत्य)
14. LHB कोच में डब्ल्यू एस पी सिस्टम का प्रावधान  है                                                       (सत्य / असत्य )
15. LHB कोच में सी.डी.टी.एस. का प्रावधान नही                                                                 (सत्य / असत्य)
16. LHB कोच की अधिकतम अनुमये गति 200 किमी प्रति घंटा होती है                               (सत्य / असत्य)
17. ट्रेन की गति 30 किमी प्रति घंटा होने पर सी. डी. टी.एस. टाइलेट वेस्ट को डिस्चार्ज करता है
                                                                                                                                        (सत्य / असत्य)
18. प्रति मीटर लम्बाई पर LHB कोच का वजन कन्वेंशनल कोच की तुलना में 10 प्रतिशत km होता है
                                                                                                                                         (सत्य / असत्य)
19. फिएट बोगी में सिंगल नेस्ट काइल स्प्रिंग की व्यवस्था प्राइमरी सस्पेंशन में होती है          (सत्य/असत्य)
20. हाइब्रिड कोच में एअर स्प्रिंग प्रेशर 5 किग्रा / सेमी2 होता है                                               ( सत्य/असत्य)
21. हाइब्रिड कोच में लगे लेवलिंग वाल्व की संख्या 4 होती है                                                 (सत्य /असत्य)
22. एअर स्प्रिंग आइ.सी.एफ. बोगी में लगे डुप्लेक्स वाल्व की संख्या 4 होती है                       (सत्य /असत्य )
23. समुचित मात्रा में एअर स्प्रिंग प्रेशर होने पर लेवलिंग वाल्व लीवर क्षेतिज अवस्था में होता है
                                                                                                                                          (सत्य /असत्य)
24. बाक्स. एन. आर. वैगन की एक्सल लोड क्षमता 22.9 टन होती है                                      (सत्य /असत्य)
25. बाक्स. एन.आर. वैगन की बॉडी स्टेनलैस स्टील (आइ.आर.एस.एम. 44 ) की होती है          (सत्य /असत्य )
26. बाक्स. एन. आर. वैगन की फ्लोर शीट की मोटाई 3.5 मिमी होती है                                   (सत्य /असत्य )
27. बाक्स. एन. आर वैगन के साइंद पैनल की मोटाई 2.00 मिमी होती है                                (सत्य / असत्य )
28. सी.डी.टी. एस में एअर प्रेशर की आपूर्ति ब्रेक पाइप के व्दारा की जाती है                            (सत्य /असत्य)
29. एअर स्प्रिंग लगे कोच में मेंन रिजरवायर कर क्षमता 150 लीटर  होती है                          (सत्य /असत्य)
30. LHB कोच में फोनिक व्हील सेंसर का उपयोग चक्के की गति का पता लगाने के लिये किया जाता है
                                                                                                                                         (सत्य /असत्य )
31. लोकोमोटिव में एच. टाइप कपलर का प्रावधान किया गया है                                           (सत्य /असत्य )
32. वैगन स्टॉक में एच. टी. ई. ए. प्रकार का कपलर का प्रयोग किया जाता है                          (सत्य /असत्य)
33. एच. टाइप कपलर में क्षेतिज गैदरिंग +/- 110 मिमी होती है                                            (सत्य /असत्य)
34. सी.बी.सी. में ट्रेक्टीव फ़ोर्स कस स्थानांतरण हेतु नक्कल पीवट पिन का प्रावधान होता है  (सत्य /असत्य )
35. सी.बी.सी. में कन्टूर गेज न. 3 का प्रयोग लॉकिंग पीस में खराबी का पता लगाने के लिये किया जाता है
                                                                                                                                       (सत्य /असत्य )
36. लीवर कनेक्टर नोज एवं कपलर बॉडी के बाटम के बीच की दूरी 25 मिमी से कम नही होनी चाहिये
                                                                                                                                       (सत्य/असत्य)
37. रोटेरी लीवर के टेल टेल स्लाट वी शेप की स्पष्ट द्रश्यता नक्कल के पूर्ण रूप से लॉक होने का संकेत होता है
                                                                                                                                       (सत्य/ असत्य)
38. एन्टी कीप डिवाइस का कार्य सी. बी. सी. को खुलने से रोकना है                                      (सत्य /असत्य )

39. आर.  एफ. 361 ड्राफ्ट गियर का उपयोग एच. टाइप कपलर के लिये किया जाता है          (सत्य /असत्य )
40. एम. के 50 ड्राफ्ट गियर का उपयोग एच. टी. ई. ए. टाइप कपलर के लिये किया जाता है   (सत्य /असत्य )
41. कपलर बॉडी में शेंक वियर प्लेट का प्रावधान होता है                                                     (सत्य /असत्य )
42. योक पिन एक सर विहीन पिन है                                                                                  (सत्य / असत्य )
43. एम. के 50 ड्राफ्ट गियर में इलास्टोमेरिक पेड़ का प्रावधान होता है                                   (सत्य /असत्य )
44. एच. टी.ई.ए. कपलर की हालिंग क्षमता 9000 टन होती है                                                (सत्य /असत्य )
45. सी. बी..सी. में नक्कल थ्रोअर का उपयोग सी.बी.सी. को खोलने के लिये किया जाता है      (सत्य/असत्य)
46. सी. बी. सी. आपरेटिंग हैंडल वैगन के दाहिने सिरे के अंत में लगा होता है                          (सत्य /असत्य )
47. आर. एफ. 361 ड्राफ्ट गियर की क्षमता 5725 किग्रा मीटर होती है                                     (सत्य/असत्य )
48. एम. के 50 ड्राफ्ट गियर की क्षमता 5385 किग्रा मीटर होती है                                            (सत्य/ असत्य)
49. एच. आर. 40 ड्राफ्ट गियर की क्षमता 6200 किग्रा मीटर होती है                                          (सत्य/असत्य)
50. सी.बी.सी. आपरेटिंग हैंडल के बियरिंग पीस स्लाट का साइज 17.5 मिमी होती है                  (सत्य/असत्य)
51. एच. टाइप कपलर का प्रयोग एल. एच.बी. एवं आई.सी.एफ. दानो प्रकार के काचो में किया जाता है 
                                                                                                                                           (सत्य /असत्य )
52. सी.बी.सी. आपरेटिंग हैंडल के बियरिंग पीस स्लाट में 15' का झुकाव होता है                        (सत्य/असत्य)
53. एच. टाइप कपलर में लगे ड्राफ्ट गियर का प्रीलोड 30 किग्रा न्यूटन होता है                         (सत्य /असत्य )
54. सी..बी.सी. हाइट में अधिकतम अंतर 75 मिमी होता है                                                       (सत्य/असत्य )
55. आर. ओ.एच. के दौरान सी.बी.सी. के कम्पोनेंट का स्नेहन किया जाता है                             (सत्य /असत्य)
56. नक्कल नोज एवं गार्ड आर्म के बीच की स्टेंडर्ड दूरी 130 मिमी होती है                                (सत्य / असत्य )
57. नक्कल पिन क्लास Vth स्टील की बनी होती है                                                               (सत्य/ असत्य )
58. योक पिन क्लास IVth स्टील की बनी होती है                                                                  (सत्य/असत्य )
59. सभी प्रकार के विधुत लोकोमोटिव में ट्रांजिशन टाइप सी.बी.सी. प्रयुक्त होती है                 (सत्य/ असत्य )
60. सी.बी.सी. में टोगल रोटरी लीवर असेम्बली का अंग है                                                     (सत्य /असत्य )
61. आईसीएफ बोगी ने कर्टेज टेपर रोलर बियरिंग का प्रयोग किया जाता है                          (सत्य /असत्य )
62. आईसीएफ कोच का आईओएच 09 माह में किया जाता है                                              (सत्य /असत्य )
63. एसी कोच की ए - डायमेंशन 16 + 2 / - 0 एमएम होती है                                              (सत्य /असत्य )
64. डेशपॉट में तेल का लेवल 60 मीमी होता है                                                                    (सत्य /असत्य )
65. सीएआई  का अर्थ कैरेज अल्टरेसन इंस्ट्रशन होता है                                                      (सत्य /असत्य )
66. एलार्म चैन सिस्टम की ओवर हालिंग बी - शेड्यूल में करते है                                       (सत्य /असत्य )
67. आईसीएफ कोच के नॉन माँडिफाईड डेश पॉट में आयल की मात्रा 1.4 लीटर होती है        (सत्य /असत्य )
68. ए - क्लास ओडीसी की रात के समय गति सीमा 40 किमी /घंटा होती है                        (सत्य /असत्य )
69. शताब्दी के कोच का आईओएच 9 माह के बाद करते है                                                (सत्य /असत्य )
70 . पीसीवी  की उम्र 40 वर्ष होती है                                                                                (सत्य /असत्य )
71. आर.ए. एक ओ.सी.बी. है                                                                                         (सत्य/असत्य )
72. बक्सएन वैगन डी.बी. की ओवर हालिंग 4.5 वर्ष में की जाती है                                   (सत्य /असत्य )
73. बी.एम.बी.एस. बैगन में सी.टी.आर.बी. होता है                                                         (सत्य /असत्य )
74. पीओएच के दौरान टैंक वैगन में स्टीमिंग नही की जाती है                                         (सत्य /असत्य )
75. वैगन के व्हील में फ़्लैट टायर की सीमा 65 एम.एम. होता है                                      (सत्य /असत्य )
76. यूआईसी बोगी का व्हील वेस 2000 +- 5 एम. एम. होती है                                         (सत्य /असत्य )
77. यूआईसी बोगी में 12 एम.एम. तथा 37 एम. एम. की पैकिंग प्रयोग होती है                 (सत्य /असत्य )
78. बाक्सन एच. ए. वैगन का एक्सल लोड 22.9 टन होता है                                           (सत्य /असत्य )
79. बाक्सन की लाइफ 30 वर्ष होती है                                                                            (सत्य /असत्य )
80. आर.ए. एक पी.सी.बी.  है                                                                                         (सत्य /असत्य )
81. कोच डी.बी. को ओवर हालिंग 05 वर्ष में की जाती है                                                  (सत्य /असत्य )
82. बी.एम् .बी. एस वैगन में एस. ए.बी. लगा होता है                                                      (सत्य /असत्य )
83. टैंक वैगन की स्टीमिंग ROH  के दौरान की जाती है                                                 (सत्य /असत्य )
84. वैगन के व्हील में फ्लेट टायर की सीमा 50 एम.एम. होती है                                     (सत्य /असत्य )
85. कैसनब बोगी में 12 एम.एम. तथा 37 एम. एम. की पैकिंग प्रयोग होती है                  (सत्य /असत्य )
86. कैसनब मव 12 एम. एम. तथा 37 एम.एम. की पैकिंग प्रयोग होती है                        (सत्य /असत्य )
87. बाक्सन एच. एस. वैगन का एक्सल लोड 22.9 टन होता है                                         (सत्य /असत्य )
88. आईसीएफ  बागी में स्पेरिकल बियरिंग का प्रयोग किया जाता है                               (सत्य /असत्य )
89. बीवीजेडआई का पीओएच 09 माह में किया जाता                                                    (सत्य /असत्य )
90. डब्ल्यू ए आई  का अर्थ कैरेज आल्टरेशन इंस्ट्रक्शन होता है                                     (सत्य /असत्य )
91. एसी कोच का ए - डायमेंशन 18 +- 2/0 एमएम होता है                                             (सत्य /असत्य )
92. सी.बी.सी. नक्कल का टूटना एक 'S' मार्क अस्वीकृति है                                            (सत्य /असत्य )
93. आई. आर. सी.ए.  का अध्यक्ष उत्तर रेलवे का महा प्रबन्धक होता है                         (सत्य /असत्य )
94. सी. बी. सी. के नक्कल में घिसाव एक 'S' मार्क अस्वीकृति है                                   (सत्य /असत्य )
95. आई. आर . सी.ए. रूल बुक पार्ट III वैगन स्टॉक  के लिये प्रयुक्त होता है                 (सत्य /असत्य )
96. आई.आर. सी.ए. रूल बुक पार्ट IV कोचिंग स्टॉक के लिये प्रयुक्त होता है                (सत्य /असत्य )
97. स्प्रिंग का टूटना रक विदआउट 'S' मार्क अस्वीकृति है                                            (सत्य /असत्य )
98. रूल बुक पार्ट III एवं पार्ट IV के अध्याय 4 में अस्वीकृतिया दीगई है                       (सत्य /असत्य )
99. रूल बुक पार्ट III एवं पार्ट IV के मेंटीनेन्स हेतु बुक पार्ट III एवं पार्ट IV के निर्देशों का पालन अनिवार्य है
                                                                                                                                (सत्य /असत्य )
100. न्यूट्रल कंट्रोल डिपार्टमेंट सदस्य यांत्रिक के अधीन कार्य करता है                         (सत्य /असत्य )


उत्तर 

1. असत्य, 2. सत्य, 3. सत्य, 4. सत्य, 5 सत्य, 6. असत्य, 7. असत्य, 8. सत्य, 9. सत्य, 10. सत्य, 11. असत्य, 12. सत्य, 13. असत्य, 14. सत्य, 15. असत्य, 16. सत्य ,17. सत्य, 18. सत्य, 19. सत्य, 20. असत्य, 21. सत्य, 22. असत्य, 23. सत्य, 24. सत्य, 25. सत्य, 26. असत्य, 27. असत्य, 28. असत्य, 29. सत्य, 30. सत्य, 31. असत्य, 32. सत्य, 33. सत्य, 34. असत्य, 35. असत्य, 36. सत्य, 37. सत्य, 38. सत्य, 39. असत्य, 40. सत्य, 41. सत्य, 42. सत्य, 43. असत्य, 44. सत्य, 45. सत्य, 46. सत्य, 47. सत्य, 48. सत्य, 49. सत्य, 50. सत्य, 51. सत्य, 52. सत्य, 53. सत्य, 54. सत्य, 55. असत्य 56. असत्य 57. सत्य, 58. असत्य, 59. सत्य, 60. सत्य, 61. असत्य, 62. सत्य, 63. असत्य, 64. असत्य, 65. सत्य, 66. सत्य, 67. सत्य, 68. सत्य, 69. सत्य, 70. असत्य, 71. सत्य, 72. सत्य, 73. सत्य, 74. असत्य. 75. असत्य 76. सत्य, 77. असत्य, 78. सत्य, 79. सत्य, 80. असत्य, 81.असत्य, 82. असत्य, 83. सत्य, 84. असत्य , 85. असत्य, 86. सत्य, 87. असत्य 88. सत्य, 89. असत्य, 90. असत्य, 91. असत्य, 92. सत्य, 93. सत्य, 94. असत्य, 95. सत्य 96. सत्य, 97. असत्य 98. सत्य, 99. सत्य,100 असत्य. 


No comments:

Disclaimer: The Information/News/Video provided in this Platform has been collected from different sources. We Believe that “Knowledge Is Power” and our aim is to create general awareness among people and make them powerful through easily accessible Information.

NOTE: We do not take any responsibility of authencity of Information/News/Videos.

INDEX II

Q Bank - Establishment / Personnel Dept. (82) Q Bank - Electrical Engineering (79) Q Bank - OS / Clerk / Typist (71) Q B Engg (P Way & Work) (67) Q BANK - Operating (61) Group 'B' Exam (60) Q Bank - APO ( Asst. Personnel Officer) (57) QUESTION BANK WITH ANSWER (55) Q B Establishment (47) Q Bank - Goods Guards (45) Q Bank - OHE/TRD/PSI (36) Q B - CIVIL ENGINEERING (AEN) (27) Q B - Welfare Inspector (27) Q BANK - C & W ( Carriage & Wagon ) (25) Q Bank - Account (24) Q BANK - LOCO (23) Q BANK Exam - Station Master (23) Q Bank - Commercial (21) Q Bank - AOM (19) Q BANK - Station Master (18) Q Bank - S & T (14) 1. Syllabus (12) Q Bank - D & AR (Discipline and Appeals Rule) (12) Q Bank - Medical (12) Q Bank - Posts (Civil Engineering & P way) Dept (12) 2. Q Bank - Group D To C (11) INDEX (11) QB - ENGINEERING ( MECHANICAL ) (11) Q Bank - LOCO (Diesel) (9) Q Bank - ACM (Assistant Commercial Manager) (9) Q BANK - Jr Engineer ( Diesel Mechanical ) (8) Q BANK - LOCO (AC) (8) Q Bank - Law Assistant (8) Q Bank - AME/AWM (7) Q Bank - Group D To C (6) Q Bank - Stores (5) RRB EXAM (5) NTPC (4) Q Bank - ADSTE / ASTE (4) Q Bank - CLI (4) Q Bank - General Knowledge (4) Q Bank - Publicity Inspector (4) Q Bank - Rajbhasha (राजभाषा) (4) Question & Answer (4) Q Bank - AEE (3) Q Bank - Appointment On Compassionate Ground Exam (3) Q Bank - Commercial Instructor Exam (3) Q Bank - Engineering (Bridge) (3) Q Bank - IT (3) Q Bank - Protocol Inspector (3) Q Bank - RPF Department (3) Short Notes (3) Q BANK - Jr Engineer ( Mechanical ) (2) Q Bank - C & M (2) Q Bank - Carpenter (2) Q Bank - General English (2) Q Bank - Jr Engineer (Tele) (2) Q Bank - Ministerial Staff (2) Q Bank -Section Controler (2) Video (2) ABB (1) FAQ (1) GDCE Exam (1) IRMS (Indian Railway Management Service (1) JUNIOR ENGINEER (Non -AC) GRADE - II (1) Minimum Wages Act (1) Project & Planning (1) Q BANK & Answer - C & W ( Carriage & Wagon ) (1) Q Bank - Instructor (1) Q Bank - AMM (1) Q Bank - All Department (1) Q Bank - Ballast Train Checker (1) Q Bank - CCTC (1) Q Bank - Complaints Inspector (1) Q Bank - GK (Computer) (1) Q Bank - Leave Rule (1) Q Bank - Mason (1) Q Bank - Maths (1) Q Bank - NPS (New Pension Scheme) (1) Q Bank - OS / Clerk Typist (1) Q Bank - Pass Rule (1) Q Bank - Planning Inspector (1) Q Bank - Railway (GK) (1) Q Bank - Stenographer (1) Q Bank - Track Machine (1) Q Bank - Traffic Costing Inspector (1) Question Bank - Technicians of TLAC Group. (1) Short Notes - Establishment (1) Short Notes - Operating / Traffic (1)