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कर्षण वितरण वस्तुनिष्ठ प्रश्न - 2

कर्षण वितरण वस्तुनिष्ठ प्रश्न

101. जब  कोई मास्ट गोलाई के केंद्र की तरफ लगा होता है तब उसे इन साईड कर्व कहते है।   (सही/गलत)

102. जब कोई मास्ट गोलाई के केंद्र से विपरीत दिशा में लगा होता है तब उसे आउट साईट कर्व कहते है
 
(सही/ गलत)

103.  गोलाई में स्पान लेंथ का चुनाव कान्टेक्ट - वायर स्टेगर पर निर्भर नही करता है (सही/गलत)

104. कर्व अलाउंस को इम्प्लांटेशन के सामान्य मान से घटाया जाता है।      (सही/गलत)

105. कर्वअलाउंस  को ईम्प्लान्टेशन के सामान्य मान से घटाया जाता है।    (सही/गलत)

106. अलग - अलग गोलाई में (गोलाई का कम या अधिक होना ) इम्प्लांटेशन का मान अलग - अलग होता है   (सही/गलत )


107. ट्राम - वे टाइप रेग्युलेटेड OHE के लिए अधिकतम स्पान लेंथ ..................
  
108. ट्राम वे टाइप  अन - रेग्युलेटेड OHE के लिए अधिकतम स्पान लेंथ ------  

109. ट्राम - वे टाइप OHE के लिए 8.5 मीटर लम्बे मास्ट का प्रयोग किया जाता है (सही/गलत)

110. TT, BT, & 9 टन इत्यादि सभी इन्सुलेटरो, उनके एक कप से दूसरी कप  तक की सतह की लम्बाई को ------------------ कहलाते है 

111. सामान्य तथा अधिक प्रदुषण क्षेत्र में प्रयोग होने वाले इन्सुलेटरो में क्या भिन्नता होती है  

अ) कोई भिन्नता नही होती                           ब) लोड सहने की क्षमता
स) डीजाइन                                               द) क्रीपेज डिस्टेन्स

112. अधिक प्रदुषण क्षेत्र में लौंग - क्रीपेज डिस्टेन्स के इन्सुलेटर लगाये जाते है (सही/गलत)

113. लौंग क्रिपेज डिस्टेन्स -

अ) 2000 mm                        ब) 1000 mm                   स) 1050 mm           द) 760 mm

114. OHE में प्रयोग होने वाले इन्सुलेटर किस पदार्थ के बने होते है 

115. ----- पेटीकोट टूट जाने पर इन्सुलेटर को बदल देना चाहिए 

116. 9 टन इन्सुलेटर को लगाने से पहले क्या उस पर कोई परिक्षण किया जाता है   (हाँ   /  नहीं )

117. TT, BT, तथा 9 टन इन्सुलेटर को लगाने से पूर्व उन पर किया जाने वाला परिक्षण 

अ) लोड - टेस्ट                     ब) IR टेस्ट                      स ) PI टेस्ट          द) कोई टेस्ट नही

118. प्रदूषित क्षेत्रो में सभी इन्सुलेटर की विशेषता क्या होनि चाहिए ?       -------------

119. हाइब्रिड ईन्सुलेटर के पेटीकोट का इन्सुलेटिंग मटेरियल कौन सा होता है 

120. 9 टन इन्सुलेटर का टेस्टिंग लोड ?          ----------------------

121. ST तथा BT इन्सुलेटर का टेस्टिंग लोड ?           ------------------

122. इनमे से क्या एक इन्सुलेटर का प्रकार नही है ?

अ) ब्रेकेट इन्सुलेटर                             ब) स्टे इन्सुलेटर                        स) 9 टन इन्सुलेटर
द) पेडस्टल इन्सुलेटर                          ह) टाई रॉड इन्सुलेटर                क) PTFE
ख) उपरोक्त में से कोई नही

123. AOH के दौरान की जाने वाली कार्यवाही ?

अ) इन्सुलेटर की साफ सफाई                          ब) टूट फूट की जाँच तथा आवश्यकतानुसार इंसुलेटर  बदलना
स) मेक तथा बैच नोट करना                             द) उपरोक्त सभी

124.  किसी इन्सुलेटर में कौन - कौन से दोष हो सकते है ?

1. पोर्सिलीन की सतह पर गंदगी                  2. टूटे शेड               3. क्रेक
4. प्रतिबंधित मेक/ बैच                                5. फ्लैश                  6. ढीला GI कैप

अ) 1,3,5             ब) 2,4,6             स ) 1,2,3,5,6                द) उपरोक्त सभी

125. रबर के दस्ताने ------ के लिए अवश्यक होते है  

वातुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर 

101. सही         102. सही,            103. गलत,       104. द,        105. गलत,          106. सही,

107. 63 मीटर,         108. 30 मीटर,      109. सही,          110. क्रीपेज दिस्टेंश,      111. द,       112. सही, 


113. स,       114. चीनी मिट्टी,         115. 3,      116. हां,       117. अ,     118. लौंग - क्रीपेज डिस्टेन्स, 


119. विशेष प्रकार का रबर,    120. 6930 कि.ग्रा.,       121. 4900 कि. ग्रा.,       122. ख,        123. द,


 124. द,        125. आइसोलेटर ऑपरेशन 
कर्षण वितरण वस्तुनिष्ठ प्रश्न


126. आयसोलेटर SS/216 से नियंत्रित एलीमेंट्री शेक्शेन का नम्बर क्या है ?

अ) कुछ भी हो सकता है         ब) 21600                 स) X - 216                     द) SS - 216

127. ओपन आयसोलेटर के कान्टेक्टो के बीच क्लियरेंस ?    --------------

128. आयसोलेटर यह एक ऑफ लोड स्विच है ?      सही/ गलत 

129. किसी स्टेशन पर लगे सभी आइसोलेटरो की चाभी स्टेशन मास्टर के पास की - बाक्स में राखी जाती है 
 (सही /गलत )

130. मेन लाइन की OHE से जुड़े आइसोलेटर की संख्या के पहले ------ लिखा होता है 

131. यार्ड OHE में लगे आइसोलेटर की संख्या के पहले ------ लिखा होता है 

132. आइसोलेटर प्रचालन के लिए योग्यता प्रमाण - पत्र होना चाहिए ।   (सही/गलत)

133. आइसोलेटर के संबंध में ऑफ - लोड शब्द का अर्थ क्या है ?

अ) यार्ड में लगा आइसोलेटर                                 ब) आइसोलेटर का अनुरक्षण किया जा सकता है
स) आइसोलेटर से करंट का न बहना                     द)  आइसोलेटर का प्रचालन बिना किसी प्रयास के हो जाना

134. आइसोलेटरपर लगे आर्किंग हॉर्न का उद्देश्य -

अ) पक्षियों को भुगतान जिससे की कान्टेक्ट पर गंदगी न हो
ब) हाई बोल्टेज से सुरक्षा
स) प्रचालन के दौरान मेन कान्टेक्ट को स्पार्किंग से सुरक्षा
द) आइसोलेटर की क्लोज अवस्था में मेन कान्टेक्ट को लॉक रखना

135. आइसोलेटर के संबंध प्राय: पोल शब्द का क्या अर्थ है ?

अ) फेज की संख्या                                                ब) पेडस्टल इन्सुलेटर की संख्या
स)  फिक्स- मूविंग कंटेक्ट  के बीच क्लियरेंस           द) उपरोक्त में से कोई नही

136. 25KV OHE में प्राय: ------------- एम्पीयर क्षमता तथा स्विचिंग स्टेशनो में प्राय: ------------ एम्पीयर क्षमता का आइसोलेटर लगा होता है 

137. आइसोलेटर के अनुरक्षण के दौरान फिक्स तथा मूविंग कान्टेक्ट को एक जम्पर द्वारा शार्ट कर लेना चाहिए
 (सही/गलत)

138. अर्थिंग - हील आइसोलेटर का मतलब ?
अ) आइसोलेटर के हैंडल तथा मास्ट को जम्पर से जोड़ा गया है
ब) आइसोलेटर के हैंडल तथा मास्ट को जम्पर से जोड़ा गया है
स) आइसोलेटर में दो मूविंग कान्टेक्ट है
द) आइसोलेटर OHE खंड को आइसोलेट करने के साथ - साथ अर्थ भी करता है

139. आइसोलेटर मास्ट को उस अवस्था में अर्थ इलेक्ट्रोड से जोड़ा जायेगा यदि उसकी डुप्लीकेट बांडिंग न की गई हो              (सही/गलत)

140. SS रोप को --------------------- आयल में ट्रीटमेंट देते है 

141. विन्च ATD का SS रोप --------------- मीटर लम्बाई का होता है 

142.    3 पुल्ली ATD का SS रोप ---- मीटर लम्बाई का होता है 

143. ट्राम - वे OHE में विन्च ATD का SS रोप ---- मीटर लम्बाई का होता है।  

144. ट्राम - वे OHE में 3 पुल्ली ATD के लिए काउंटर वेट ---- kg होता है 

145. ट्राम - वे OHE में विन्च ATD के लिए काउंटर वेट ---- kg होता है 

146. ट्राम - वे OHE में 3 पुल्ली ATD के लिए काउंटर वेट ----- kg होता है 

147. विन्च प्रकार कि ATD का यांत्रिक लाभ का अनुपात कितना है ?

148. 35' C तापमान पर विन्च ATD का Y मान कितना होना चाहिए?

149. तापमान बढ़ने से X वेल्यु बढ़ता है और Y वेल्यु कम हो जाता है ?      सही/गलत 

150. विन्च टाइप ATD का यांत्रिक लाभ?

वातुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर 

126. स,    127. 500 मिमी,     128. सही,      129. सही,       130. SM,     131. SS,     132. सही,      133. स, 

134. स,         135. द,      136. 800, 1250,        137. सही,         138. द,              139. गलत,    


140. बल्मेरोल - 100,       141. 10.5,       142. 8.5,        143. 10.5,     144. 8.5,      145. 250,     146. 415, 


147. 1:5,         148. 2.50 मीटर,     149. गलत,        150. 1: 5.
........................................................................................................................................................

कर्षण वितरण वस्तुनिष्ठ प्रश्न

151. थ्री पुल्ली ATD का यांत्रिक लाभ ?

152. विन्च टाइप तथा थ्री पुली ATD में कौन बेहतर है और क्यों?

153. ATD का संबंध किससे है ?

अ) 35'C                      ब) 27'C                      स) 20' C                         द) 30' C

154. POH के दौरान SS रोप विपरीत दिशा से लगाना चाहिए              (सही/गलत)

155. TI/MI 0028 में अनुरक्षण का विषय क्या है ?

156. इन्सुलेटर ओव्हरलप में दो OHE के बिच क्लिअरेंस ? ----

157. ओब्लिग्रेटी स्ट्रक्चरो के लोकेशनो का सेटिंग डिस्टेन्स ? ----

158. अन इंसुलेटेड O/L में दो  OHE के विच क्लियरेंस कितना होना चाहिए?

159. इसमें से क्या टर्न - आउट का प्रकार नही है ?

1. PTFE टाइप             2.  रेग्युलेटेड टाइप                3. सेमी - रेग्युलेटेड         4. क्रास टाइप

160. ओवर लैप टाइप टर्न - आउट में क्रासिंग स्पान की लम्बाई ---- मीटर से अधिक नही होनी चाहिए 

161. नार्मल इन्कब्रन्स कितना रखा जाता है ?

162. ड्राप ब्रेकेट क्लेम्प के साथ स्टडी क्लिअरेंस कितना रखते है ?

163. टॉप फिटिंग और बाटम फिटिंग के बिच नार्मल दुरी ?

164. प्लेट फार्म लोकेशन के लिए ब्रेकेट ट्यूब का साईज क्या है ?

165. सपोर्ट पर कैटनरी तथा कान्टेक्ट वायर के बीच की खडी दूरी को कहते है ?

166. न्यूनतम ईक्म्ब्रेंस ? -----------

167. BFB स्टडी आर्म का साइज क्या है ?

168. G जम्पर की सपोर्ट से दूरी ?

169. पी जी क्ल्म्प का रिप्लेसमेंट अवधि कितना रखा गया है ?

170. ग जम्पर लगाने के लिए कितने PG क्ल्म्प लगाए जाते है ?

171. स्ट्रक्चर बांड का क्रास सेक्शन साईज क्या है ?

172. Z - बांड ट्रक सर्किट के समीप लागाते है।             (सही / गलत)

173. मेन लाइन पर दो क्रास बांड के बिच दूरिया ?

174. स्ट्रक्चर बांड पट्टी का क्रास सेक्शन ---- से कम नही चाहिए 

175. PTFE N/S SSP ओवरलप में होता है ?                      (सही/गलत)

176. शार्ट PTFE N/S SSP ओवरलप में होता है ? (सही/ गलत)

177. न्यूट्रल सेक्शन के संबंध में असत्य कथन?

अ) दो फेज की सप्लाई को एक दूसरे से अलग रखता है
ब) AC ईजन बिना सप्लाई लिये अपनी गति से इसे पास करता है
स) SP नामक स्विचि स्टेशन के सापेक्ष के बनाया जाता है
द) पावर फैक्टर अच्छा करता है
ह) उपरोक्त में से कोई नही

178. निम्न में से किसके लिए अर्थ पिट नही बनाया जाता ?

अ) आइसोलेटर                                                ब) PTFE न्यूट्रल सेक्शन 

स) ऑवर लाइन स्ट्रक्चर                                    द) ऑवर लैप टाइप न्यूट्रल सेक्शन

179. PTFE न्यूट्रल सेक्शन का स्टगर ---- रखा जाता है  

  अ) 0                  ब) + 100 mm             स) - 100 mm                 द) +/- 200 mm

180. ऑवर लप टाइप न्यूट्रल सेक्शन का स्टगर ----- रखा जाता है  

वातुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर 

151. 1:3,         152. थ्री पुली टाइप; SS रोप के स्ट्रेंड टूटने की संभावना न के बराबर है,             153. अ,

 154. सही,      155. टर्न - आउट, क्रास ओव,        156. 500 मि.मी.      157. 3.00 मीटर,      158. 200 मि.मी., 


 159. स,       160. 54,    161. 1.40 मीटर,    162. 300 मि.मी.,    163. 1.90/2.00 मीटर,    164. 40/49 मि. मी., 


165. ईक्मब्रेन्स,      166. 30 से.मी.        167. 32X31मि.मी.,      168. 5.6 मीटर,       169. 4 साल,       170. 8, 


171. 40X6 मि.मी.,     172. सही,      173. 350,      174. 200 वर्ग मि.मी.      175. गलत,       176. 3.74 मीटर, 


177. द,        178. द,        179. अ,          180. 50मि. मी.


कर्षण वितरण वस्तुनिष्ठ प्रश्न

181. PTFE न्यूट्रल सेक्शन का स्टगर ----- रखा जाता है  

अ) 0                   ब) + 100 mm                 स) - 100 mm                      द) +/- 200 mm

182. प्रत्येक न्यूट्रल शेक्शन को ----------- काशन बोर्ड लगाए जाते है  

183. सेक्शन इन्सुलेटर का नार्मल स्टगर ? ---------------

184. सेक्शन इम्सुलेटर का नार्मल इन्कब्रन्स कितना रखा जाता है?

185. सेक्शेन इन्सुलेटर के ट्रेनिंग साईंड ने रनर और OHE क्लिअरेंस कितना रखा जाता है ?

186. सेक्शन इन्सुलेटर के रनर की साइज ?

187. सभी स्थितियों में सेक्शन इन्सुलेटर के साथ गति - सीमा 80KMPH होती है।       (सही/गलत)

188. रेग्युलेटर OHE कि टेशन लेंथ ?-----

189. रेग्युलेटर OHE कि एंकर हाइट ? ----

190. कटनरी का क्रास सेक्शेंन टेस्ट कितना होता है ?

191. करेंट कलेक्शन टेस्ट में क्या चेक किया जाता है ?

192. ओएचई की करेंट वहन क्षमता कितना है?

193. अन - रेग्युरेटेड OHE की एंकरिंग हाईट ?

194. लोको शेड में OHE की न्यूनतम ऊँचाई ?

195. रेग्युलेटेड ओएचई में दो C जम्परो के बिच की दूरी कितनी होती है?

196. रेग्युलेटेड ओएचई  की अधिकतम तननलम्बाईकितनी होती है ?

197. ओव्हर लाईन स्ट्रक्चर के नीचे 25 KV OHE क्लिअरेंस ?

198. ब्रीडल वायर ----- ओएचई में लगाया जाता है  

199. रिजिड ड्रापर मेन लाइन पर लगाया जाता है?            सही/गलत 

200. करंट कलेक्शन टेस्ट यह 3 माह में एक बार किया जाता है 

201. OHE हाईट में टालरेन्श ? ----

202. क्या न्यूनतम हाईट तथा इम्प्लांटेशन में भी टालरेन्श लागू है ?

203. सामान्य स्थिति में कान्टेक्ट वायर पार्ट होने की सम्भावना कहाँ होती है

अ) ACC                         ब) RRA             स) FTA               द) BWA

204. एडजस्टेबल ड्रापर का प्रयोग कहाँ होता है ?

205. कान्टेक्ट एंडिंग क्लैम्प का प्रयोग कहाँ नही होता ?

अ) BWA               ब) FTA               स) ACA                          द)  उपरोक्त में से कोई नही

206. नये कान्टेक्ट वायर का क्रास - सेक्शन क्षेत्रफल ----- वर्ग मिमी.

207. नये कान्टेक्ट वायर का व्यास ? -----

208. मेन लाईन पर कान्टेक्ट वायर का कंडम व्यास?

209. यार्ड लाइनो पर कान्टेक्ट वायर का कंडम व्यास? 

  181. अ,       182. अ,        183. शून्य,         184. 450 मि.मी.         185. 220 मि.मी.,        186. 40X8 मि.मी., 

187. गलत,      188. 1500 मीटर,        189. 6.75 मीटर,     190. 65 वर्ग कि.मी.,       191. स्पार्क लोकेशन, 


192. सतत 600 Amp.        193. 6. 95 मीटर,      194. 5.80 मीटर,        195. 350 मीटर,       196. 1600 मीटर,


 197. न्यूनतम 250 मि.मी.,        198. ट्राम वे,           199. गलत,        200. सही,            201. 20 मि.मी., 


202. नही,       203. ब,      204. स,      205. स,     206. 107,    207. 12.24 मि.मी.,     208. 8.25 मि.मी.,


 209. 8.00 मि.मी

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