201. दोहरी लाइन पर ब्लॉक उपकरण ख़राब होने पर ----- सिगनल को भी ख़राब माना जाता है।
202. ------- रोक सिगनल, ब्लॉक सेक्शन का बचाव करता है।
203. गाड़ी को आय बी एस तक भेजने के लिये -----/---- से लाइन क्लियर लिया जाता है।
204. ए.सी.एफ. संचालन के बाद उससे संबंधित सभी अधिकार पत्रों की जाँच ------ व्दारा की जायेगी और उसकी रिपोर्ट 7 दिन के अंदर डी आर एम को भेजी जायेगी।
205. यदि 4 हूटर बजते है तो इसका अर्थ ------- है।
206. मेल/ एक्सप्रेस गाड़ी में डेड इंजन ------ स्थान पर लगाया जायेगा।
208. दो संकेती सिगनल व्यवस्था के सी क्लास स्टेशन पर ----- और होम सिगनल होते है।
209. स्थिति बत्ती वाला शंट सिगनल किसी रोक सिगनल के निचे लगा होने पर ऑन स्थिति में ----- रोशनी देता है।
210. सी क्लास स्टेशन पर होम सिगनल के आगे 400 मीटर के भाग को ----- कहते है।
211. यदि लोको पायलट होम सिगनल को पार करते समय लंबी छोटी लंबी छोटी सीटी बजाते हुये आगे बढ़ जाता है तो इसका अर्थ है कि ---------।
212 . यदि लोको पायलट होम सिगनल को पार करते समय लंबी छोटी लंबी छोटी सीटी बजाते हुये रुक जाता है तो इसका अर्थ है कि ---------।
213. कॉमन स्टार्टर लगे हुये लाईन से गाड़ी स्टार्ट करने के लिये ------ अधिकार पत्र दिया जाता है।
214. अप दिशा में लाईन क्लियर टिकट का नंबर ------ होता है।
215. डाउन दिशा में लाईन क्लियर टिकट का नम्बर ------ होता है।
216. बिना स्टार्टर वाली लाईन से गाड़ी रवाना करने के लिये ------ अधिकार पत्र दिया जाता है।
217. इंजन का हेड लाइट ख़राब होने पर अगले स्टेशन को ब्लॉक उपकरण पर ----- घंटी संकेत दिया जायेगा।
218. शंटिंग के दौरान केबिन मास्टर अपनी केबिन से ----- सिगनल को छोडकर दूसरा कोई भी संकेत नही दिखायेगा।
219. सी क्लास स्टेशन का होम सिगनल ख़राब होने पर लोको पायलट को T/369 (3b) अधिकार पत्र दिया
जाता है जिस पर अगले स्टेशन का ------ लिखा होना आवश्यक है।
220. अगले ब्लॉक सेक्शन में गाड़ी के प्रवेश को नियंत्रित करने वाले रोक सिगनल ------ सिगनल कहते है।
221. दो संकेती सिगनल व्यवस्था में बुलावा सिगनल ऑफ स्थिति में ----- रोशनी दिखाता है।
222. शंट सिगनल एक ----- सिगनल है।
223. सामान्य स्थिति में IBS ------- रोशनी दिखाता है।
224. नॉन इंटरलाक कांटो पर से गाड़ी गुजरते समय गाड़ी की अधिकतम गति ----- कि.मी. प्र. घं. होनी चाहिये।
225. ख़राब होम सिगनल को ऑन स्थिति में पार करते समय कांटो पर से गुजरते समय गति ---- कि.मी.प्र.घं. से अधिक नही होनी चाहिये।
वातुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर
201. अंतिम रोक सिगनल, 202. अंतिम रोक सिगनल, 203. ट्रेक सर्किट/एक्सल काउंटर संकेतक ,
204. परिवहन निरीक्षण, 205. होम स्टेशन पर ART/ रोड मोबाइलART तथा MRV की आवश्यकता,
206. इंजन के बाद, 207. सफेद, 208. वार्नर, 209. कुछ नही,
210. आँव्हर लैपिंग ब्लॉक सेक्शन, 211. गाड़ी विखंडित हुई है, 212. गाड़ी का विभाजन किया जाता है,
213. T/ 512, 214. T/C 1425, 215. T/D 1425, 216. T/511, 217. 000000 - 0,
218, लाल हाथ सिगनल, 219. प्रायवेट नंबर, 220. अंतिम रोक सिगनल, 221. पीली,
222. सहायक, 223. लाल, 224. 15 km/h, 225. 15km/h।
204. परिवहन निरीक्षण, 205. होम स्टेशन पर ART/ रोड मोबाइलART तथा MRV की आवश्यकता,
206. इंजन के बाद, 207. सफेद, 208. वार्नर, 209. कुछ नही,
210. आँव्हर लैपिंग ब्लॉक सेक्शन, 211. गाड़ी विखंडित हुई है, 212. गाड़ी का विभाजन किया जाता है,
213. T/ 512, 214. T/C 1425, 215. T/D 1425, 216. T/511, 217. 000000 - 0,
218, लाल हाथ सिगनल, 219. प्रायवेट नंबर, 220. अंतिम रोक सिगनल, 221. पीली,
222. सहायक, 223. लाल, 224. 15 km/h, 225. 15km/h।
226. सतर्कता आदेश का नंबर होता है।
227. निल सतर्कता आदेश का नम्बर ----- होता है।
228. रिमाइंडर सतर्कता आदेश का नंबर ----- होता है।
229. दो संकेती नीचे झुकने वाले सिगनल व्यवस्था में वार्नर सिगनल का हत्था ----- के आकार का होता है।
230. धुंध और कोहरे के मौसम में टी एस एल के दौरान प्रथम गाड़ी की गति ------ कि. मी. प्र.घ.से अधिक नही होनी चाहिये।
231. गाड़ी विखंडन के दौरान ब्लॉक उपकरण पर ------ घंटी संकेत देना चाहिये।
232. होम सिगनल ऑफ करने के लिये स्टार्टर सिगनल के आगे जो पर्याप्त दूरी रखी जाती है उसे ---- कहते है।
233. लूप लाईन पर गाड़ी लेते समय सामान्यत: दूरवर्ती कांटे ------ कल लिये सेट होने चाहिये।
234. कैच सायडिंग की क्षमता ------ होती है।
235. स्लिप सायडिंग की क्षमता ------ होती है।
236. यदि स्टे. मा. हाथ सिगनल का आदान प्रदान ना करे तो लोको पायलट ------ सीटी बजायेगा।
237. द्रश्यता परीक्षण लक्ष्य स्टेशन भवन से ----- मीटर की दूरी पर लगाया जाता है।
238. ------ हूटर बजाने का अर्थ, उसी स्टेशन पर मालगाड़ी दुर्घटना होना है।
239. ब्लॉक फारवर्ड में ----- स्टेशन का प्रा. नं. शंटिंग आदेश पर लिखा जाता है।
240. टर्मिनल स्टेशन पर बहुसंकेती रंगीन रोशनी वाले सिगनल व्यवस्था में सिगनल ओवर लेप ------ है।
241. दिन में ओएच ई ख़राब होने पर खंड में गाड़ी की अधिकतम गति ------ होती है।
242. सिगनल को खतरे की स्थिति में पार करना ------ दुर्घटना मानते है।
243. 100 में 1 का चढ़ाव हो तो ---- साइडिंग बनायीं जाती है।
244. अधिकतम अनुमेय गति से गाड़ी चलने पर उसके व्दारा लिया गे समय ----- कहलाता है।
245. बुक्ड स्पीड से गाड़ी चलने पे दो स्टेशन के बिच लगने वाला समय -----कहलाता है।
246. स्टेशन सीमा ---- के बीच का भाग होती है।
247. मध्य रेल के प्राधिकृत अधिकारी ---- है।
248. मध्य रेल के प्राधिकृत अधिकारी ------ है।
249. ब्लॉक ओवर लेप, दो संकेती सिगनल व्यवस्था में.----- मी. होता है।
250. ब्लॉक ओवर लेप, बहु संकेती सिगनल व्यवस्था में ------ मी. होता है।
वातुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर
226. T/409, 227. T/A 409, 228. T/B 409, 229.मछली की पूंछ, 230. 25 km/h,
231. 000000 - 000, 232. सिगनल आँव्हर लैप, 233. मेन लाइन, 234. पुरी गाड़ी की लम्बाई बराबर,
235. 3 या 4 वाहनों की, 236. दो छोटी, 237. 180मीटर, 238. 2, 239. उसी स्टेशन T/806,
240. कुछ नही, 241. 60km/h, 242. सांकेतिक, 243. स्लिप, 244. न्यूनतम चलन समय,
245. सामान्य चलन समय, 246. बाह्रात सिगनलो, 247. मुख्य परिचालन प्रबंधक,
248. स्वचलित की तरह कार्य कर रहा है, 249. 400, 250. 180।
231. 000000 - 000, 232. सिगनल आँव्हर लैप, 233. मेन लाइन, 234. पुरी गाड़ी की लम्बाई बराबर,
235. 3 या 4 वाहनों की, 236. दो छोटी, 237. 180मीटर, 238. 2, 239. उसी स्टेशन T/806,
240. कुछ नही, 241. 60km/h, 242. सांकेतिक, 243. स्लिप, 244. न्यूनतम चलन समय,
245. सामान्य चलन समय, 246. बाह्रात सिगनलो, 247. मुख्य परिचालन प्रबंधक,
248. स्वचलित की तरह कार्य कर रहा है, 249. 400, 250. 180।
252. दुर्घटना राहत गाड़ी के निकलने का टार्गेट टाइम दिन में 30 मिनिट एवं रात में ----- मिनिट होता है।
253. दुर्घटना राहत गाड़ी के निकलने का टार्गेट टाइम दिन में 30 मिनिट एवं रात में ----- मिनिट होता है।
254. सवारी गाड़ी में ब्रेकयान के पीछे अधिकतम ----- वाहन लगाये जा सकते है।
255. दोहरी लाइन पर वाहन गलत लाईन पर भाग निकलने पर ब्लॉक उपकरण पर ----- घंटी संकेत देकर अगले स्टेशन को सूचित करेगे।
256. डबल डिस्टेंट होने सिंगनल सामान्य स्थिति में ----- रोशनी दिखाएगा है।
257. दोहरी लाइन पर वाहन सही लाईन पर भाग निकलने पर ब्लॉक उपकरण पर ---- घंटी संकेत देकर अगले स्टेशन को सूचित करेगे।
258. दोहरी लाइन पर संपूर्ण संचार व्यवस्था भंग होने पर अंतिम गाड़ी की गति ----- km/h होगी।
259. विस्फोटक पदार्थो से भरे वाहनों की शंटिंग करते समय अधिकतम गति ---km/h होगी।
260. स्टेशनो पर सतर्कता आदेश प्रत्येक ----- को 09:00 बजे अग्रेषित किया जाता है।
261. स्टेशनो पर सतर्कता आदेश प्रत्येक सोमवार को -------- बजे अग्रेषित किया जाता है।
262. जहां गाड़ी सिगनल रजिस्टर नहीं है वहां पर स्टेशन मास्टर------- मे प्रविष्टियां लिखेगा।
263. प्रत्येक सेक्शन मे ड्राइवर और गार्ड को सतर्कता आदेश जारी करने हेतु डीआरएम द्वारा ----- नामित किये जाते हैं।
264. गाड़ी बिना हेड लाइट या मार्कर लाइट के थ्रू जाने पर स्टे. मा ------- घंटी संकेत देगा एवम कारण बताएगा।
265. एनीमो मीटर के द्वारा ---- को नापा जाता है।
266. यदि रेल पथ निरीक्षक गाड़ी के साथ मे ना हो तो लर्च वाले स्थान पर गाड़ी की अधिकतम गति ---- किमी प्र. घं. होगी।
267. सेमी ऑटोमेटिक सिगनल की पहचान ------ हैं।
268. स्टेशन का शंटिंग प्रतिबंध ---- में लिखा होता है।
269. सिगनल सामान्यता लाइन के ----- ओर ओर जाते है।
270. डी क्लास स्टेशन बोर्ड प्लेटफार्म के सिरे से ------ मीटर पहले लगाया जाता है।
271. पैसेंजर वार्निंग बोर्ड प्रथम रोक सिंगनल से ----- मीटर पहले लगाया जाता है।
272. सिगनल का हत्था उसी रंग का होता है जिस रंग की रौशनी वह रात में ------ स्थिति में दिखाता है।
273. बुलावा सिगनल का हत्था ------ रंग का होता है।
274. डिस्टंट सिंगनल का हत्था ----- रंग का होता है।
275. रिपीटिंग सिंगनल का हत्था ----- रंग का होता है।
वातुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर
251. 12, 252। 45, 253.25, 254. 2, 255. 000000 - 0000, 256. दो पिली,
257.000000 - 00000, 258. 25/10/पैदल, 259. 8, 260. सोमवार, 261. 09:00,
262. स्टेशन डायरी, 263. काँशन नोटीस स्टेशन, 264. 000000 - 0, 265. वायु की गति,
266. 10, 267. A मार्कर प्रज्वलित, 268. स्टेशन संचालन नियम, 269. बाये, 270. 500,
271. 1000, 272. ऑन, 273. सफेद, 274. पीला, 275. पीला ।
257.000000 - 00000, 258. 25/10/पैदल, 259. 8, 260. सोमवार, 261. 09:00,
262. स्टेशन डायरी, 263. काँशन नोटीस स्टेशन, 264. 000000 - 0, 265. वायु की गति,
266. 10, 267. A मार्कर प्रज्वलित, 268. स्टेशन संचालन नियम, 269. बाये, 270. 500,
271. 1000, 272. ऑन, 273. सफेद, 274. पीला, 275. पीला ।
276. डबल डिस्टंट सिंगनल व्यवस्था में सिंगनल को ------- सिंगनल कहते है।
277. डबल डिस्टंट सिंगनल व्यवस्था में बह्तं सिंगनल का खम्बा ---- रंग से रंगा होता है।
278. अनुमोदित विशेष अनुदेश के अधीन डिस्टंट सिंगनल पिछले स्टेशन के ----- सिंगनल के साथ लगाया जा सकता है।
279. सामग्री गाड़ी एक ----- गाड़ी होती है।
280. सैनिक गाड़ी एक ----- गाड़ी होती है।
281. सामग्री गाड़ी का इंचार्ज ----- होता है।
282. एक खम्बे पर एक से अधिक शंट सिंगनल होने पर सबसे ऊपर ----- लाइन के लिए होता है।
283.शंटिंग के दौरान सिंगनल को ऑन स्थिति में पार करने का उल्लेख ------ पर किया जाता है।
284.शंटिंग की अधिकतम गति ------ km/h होती है।
285. सवारीगाड़ी की शंटिंग की अधिकतम गति ------ km/h होती है।
286. जिन सिगनलो का प्रयोग नहीं किया जाता उन पर ---- पट्ट्या लगायी जायेगी।
287.सवारी गाड़ी की शंटिंग करते समय पहले ----- को सूचित किया जायेगा ।
288. सवारी गाड़ी में इंजन को लोड पर लेने से पहले ---- मीटर पहले रोका जायेगा।
289. डिस्टंट सिगनल की न्यूनतम द्र्श्यता दुरी ----- मीटर होती है।
290. इनर डिस्टंट सिगनल की दृष्यता दुरी ----- मीटर होती है।
291. चेतावनी सिगनल की न्यूनतम दृष्यता दुरी ----मीटर है ।
292. आउटर सिगनल की न्यूनतम दृष्यता दुरी------ मीटर होती है जहां गति 100 km/h से अधिक होती है ।
293. आउटर सिगनल की न्यूनतम दृष्यता---- मीटर होती है जहां गति 100 km/h से कम होती है ।
294. T/409 ----- गति प्रतिबंध के लिए जारी किया जाता है।
296. गाड़ी और अवरोध के बिच का अंतर ---- हो तो उसे निवारीत टक्कर माना जायेगा ।
297. ऑटोमेटीक सिगनल को ऑन स्थिति में लोको पायलट दिन में 01 मिनट तथा रात में ---- मिनट रुककर पार करेगा ।
298. मालगाड़ी में पशु वाहन डिब्बा इंजन से ---- स्थान पर लगाया जायेगा।
299. बिना ब्रेक यान की मालगाड़ी चलाने की अनुमति ----- व्दारा दी जाती है ।
300. क्षतिग्रस्त वाहन मालगाड़ी में ----- स्थान पर लगाया जायेगा ।
वातुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर
276. डिस्टंट, 277. काली पीली, 278. अंतिम रोक, 279. विभागीय, 280. यात्री,
281. इंजीनियरिंग पदाधिकारी, 282. सबसे बायीं लाइन , 283. T/806, 284. 15,
285. 15, 286. क्रास, 287. यात्रियों, 288. 20, 289. 400, 290. 200, 291. 400,
292. 1200. 293. 800, 294. अस्थायी, 295. मुख्य परिचालन प्रबंधक, 296. 400 मीटर से कम,
297. 2, 298. दूसरा, 299. व. मंडल परिचालन प्रबंधक/मंडल परिचालन प्रबंधक, 300. ब्रेक यान के पीछे ।
281. इंजीनियरिंग पदाधिकारी, 282. सबसे बायीं लाइन , 283. T/806, 284. 15,
285. 15, 286. क्रास, 287. यात्रियों, 288. 20, 289. 400, 290. 200, 291. 400,
292. 1200. 293. 800, 294. अस्थायी, 295. मुख्य परिचालन प्रबंधक, 296. 400 मीटर से कम,
297. 2, 298. दूसरा, 299. व. मंडल परिचालन प्रबंधक/मंडल परिचालन प्रबंधक, 300. ब्रेक यान के पीछे ।